मेष राशिफल 2019

http://acharyaastrologer.com/wp-content/uploads/2019/01/CBD47C03-C322-451E-BA6A-DDB89FF9C68D-260x176.jpeg
09 Jan
2019

मेष राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक पक्ष

आर्थिक दृष्टि से देखें तो साल 2019 मेष राशि के जातकों के लिए शानदार रहने वाला है। हालाँकि ग़लत आर्थिक फैसले धन हानि का कारण भी बन सकते हैं। आर्थिक क्षेत्र में ऐसे भी मौके आएंगे जिसमें आपको उतार चढ़ाव का सामना भी करना पड़ेगा। परंतु अपनी सूझबूझ के साथ आप ऐसे समय में भी धन लाभ प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे।

आर्थिक परिस्थितियाँ धीमी गति से परंतु निरंतर आपके अनुकूल नज़र आएंगी। यदि आपका आर्थिक लेनदेन किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी से है तो वहाँ से आपको धन लाभ होगा। लेकिन इसके साथ आपके ख़र्चों में भी बढ़ोतरी होगी। अपने आय और व्यय में तालमेल बनाकर चलें। इधर अप्रैल-मार्च और उधर नवंबर-दिसंबर माह आर्थिक दृष्टि से बहुत ही अच्छे हैं।

वर्ष 2019 के अनुसार स्वास्थ्य

सेहत हर किसी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय होता है। यह बात सोलह आने सच है कि स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मन बसता है। फलादेश के अनुसार, इस वर्ष आपकी सेहत अच्छी रहेगी। लेकिन कई ऐसे मौक़े भी आएंगे जिसमें आपके स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़े। जैसे कार्य क्षेत्र में काम का बोझ आपको न केवल थकान की समस्या देगा बल्कि इससे आपको मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ेगा।

इस वर्ष कुछ ऐसे भी महीने आएंगे जिसमें काम की अधिकता रहेगी, जिससे आप अपने शरीर को आराम कम दे पाएंगे। आपको अपनी खान-पान की शैली पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी। ख़ासकर अधिक वसायुक्त एवं तली-भुनी चीज़ों को कम मात्रा में खाएँ। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको मोटापे की समस्या नहीं होगी। इसके अलावा आपको अपनी दिनचर्या को आदर्श बनाना होगा। सितंबर और नवंबर माह पर सेहत का विशेष ख्याल रखें।

साल 2019 के अनुसार करियर

इस वर्ष मेष राशि के जातकों का करियर पक्ष मिला जुला रह सकता है। इस साल चुनौतियों के साथ-साथ अवसर भी आएंगे। करियर की गाड़ी को गति देने के लिए आपको मेहनत करनी होगी। हालाँकि आप ऐसा करेंगे भी और आपको इसका अच्छा परिणाम भी मिलेगा। मेहनत करने पर भाग्य भी आपका साथ देगा। यदि आप किसी संस्थान में जॉब कर रहे हैं तो वहाँ सीनियर्स के साथ आपके रिश्ते अच्छे बनेंगे। उनकी मदद से आपको बहुत कुछ सीखने का अवसर भी प्राप्त होगा।

मल्टी नैशनल कंपनी में जॉब कर रहे हैं तो विदेश जाने का अवसर मिलेगा। यदि आप बेरोज़गार हैं तो आपको नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। करियर को लेकर हमेशा एक बात का ध्यान रखें, किसी कंट्रोवर्सी से आपका नाम नहीं जुड़ना चाहिए।

मेष भविष्यफल 2019 के अनुसार शिक्षा

साल 2019 में मेष राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस राशि के छात्र इस वर्ष पढ़ाई में ख़ूब मेहनत करेंगे और उनकी यह मेहनत परीक्षा के समय रंग लाएगी। अप्रैल-मई और अगस्त-सितंबर का समय अध्ययन एवं ज्ञान प्राप्ति के लिए शानदार रहेगा। इस दौरान छात्रों की पढ़ाई से संबंधित उत्पादकता में वृद्धि होगी।

वहीं जो किसी सरकारी नौकरी या अन्य प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उन्हें इसमें सफलता मिलने की पूरी संभावना रहेगी। हालाँकि इसमें आपकी मेहनत और भाग्य दोनों का अहम योगदान होगा। वहीं जो छात्र इस वर्ष उच्च शिक्षा के लिए विदेश के किसी अच्छे शिक्षण संस्थान में दाखिला लेने का विचार कर रहे हैं तो उसमें उन्हें सफलता मिलने की प्रबल संभावना रहेगी।

भविष्यफल 2019 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वर्ष 2019 में आपके पारिवारिक जीवन में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा। घर में ख़ुशियों की शहनाई गूँजेगी। हालाँकि आप अपने क़ारोबार या करियर को लेकर घर-परिवार से दूर रहेंगे। आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को समझते हुए उन्हें निभाने का पूरा प्रयास करेंगे। परिवार में परिजनों की सेहत दुरुस्त रहेगी। लेकिन पिता जी की सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है। इसलिए आपको उनकी सेहत पर ध्यान देना होगा।

परिवार में किसी प्रकार का मांगलिक कार्य जैसे शादी-विवाह समारोह के होने संभावना रहेगी। घर में किसी नए सदस्य का आगमन भी संभव है। यदि परिवार में किसी प्रकार का सदस्यों के बीच मनमुटाव होता है तो आपको उसे दूर करने की पहल करनी होगी। आपको परिजनों का भरपूर प्यार मिलेगा। यदि घर में किसी सदस्य के साथ आपकी नहीं बनती है तो उससे भी आपके रिश्ते में सुधार होने की संभावना रहेगी।

मेष राशिफल 2019 के अनुसार वैवाहिक संबंध

वर्ष 2019 में आपका वैवाहिक जीवन उत्तम रहेगा। जीवनसाथी के साथ रोमांस करने का भरपूर अवसर मिलेगा। दोनों के बीच प्रेम के रिश्ते में भी प्रगाढ़ता नज़र आएगी। साल की शुरुआती माह जनवरी फरवरी में साथी के साथ आप कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं। अप्रैल-मई का समय वैवाहिक जीवन के लिए ख़ास रहने वाला है।

जीवनसाथी की ओर आपको इस दौरान किसी प्रकार की ख़ुशी मिलेगी। वहीं अगस्त-महीने में जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस दौरान आपके लाइफ पार्टनर की सेहत में गिरावट दर्ज हो सकती है। कुल मिलाकर यह वर्ष वैवाहिक मामलों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है।

फलादेश 2019 के अनुसार प्रेम संबंध

यदि आप किसी के साथ प्यार के रिश्ते में बंधें हैं तो यह साल आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। प्यार में स्थिरता बनी रहेगी। हालाँकि प्यार के आँगन में अहंकार की दीवार न खड़ी करें। ऐसा हो सकता है कि साथी आपकी किसी बात को लेकर बुरा मान जाए, ऐसे में आपको उन्हें प्यार से मनाने का प्रयास करना होगा।

जनवरी-मार्च के मध्य का समय एवं अप्रैल के मध्य तक आपको अपने प्यार के रिश्ते को संजीदा से लेना होगा। इस दौरान प्रेम की राह में चुनौतियाँ आएंगी। प्यार की इस परीक्षा में आप सफल होंगे। एक-दूसरे पर अपने विचारों को थोपने से बचना होगा। प्रियतम के साथ रोमांस करने का भरपूर मौक़ा मिलेगा।

Post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *